Telegram क्या है Whatsapp से क्यों अलग है Full Guide

ये तो सोशल मीडिया का जमाना है,वरना लोग तो कबूतर के द्वारा भी चिट्टी भेजा करते थे। फिर लोगो ने डाक से चिट्टी भेजना शुरू किया। इसलिए बतायंगे की Telegram क्या है,telegram कैसे चलाये,Telegram Full Guide ये सब बताया है उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल बेहद पसंद आएगा

Telegram क्या है Full Guide by anybuddyhelp

इसके बाद आई फिर आई टेलिकॉम क्रांति, लोग फीचर फोन से सन्देश भेजने लगे। आखरी में आई स्मार्टफोन एंड्राइड की लहर, जिसने एक अलग ही दुनिया बना ली। आज सन्देश या मैसेज भेजने के लिए एंड्राइड प्ले स्टोर में हजारों एप्प्स हैं, लेकिन आज हम बात करेंगे Telegram और WhatsApp मैसजिंग एप्प के बारे में। इस लेख में हम जानेंगे की Telegram क्या है और ये WhatsApp से कैसे अलग है। दोनों में से कौन सा बेहतर है?

Telegram क्या? है Whatsapp से क्यों अलग है
WhatsApp की ही तरह Telegram भी एक मैसजिंग एप्प है, इसके द्वारा लोग किसी मैसेज को एक जगह से दूसरी जगह बड़ी आसानी से भेज सकते हैं। साथ ही एक इन्सान कुछ सेकंड में एक मैसेज को कई लोगों को एक साथ भेज सकता है।
Telegram एक क्लाउड बेस्ड इंस्टेंट मेस्सगिंग सर्विस है, जिसे दो रुसी भाई Nikolai और Pavel ने वर्ष 2013 में बनाया था। यहाँ क्लाउड का मतलब ये है कि Telegram एप्प में आपका डाटा फ़ोन में नहीं बल्कि Telegram के सर्वर में स्टोर होता है। खास बात ये है कि ये बिलकुल फ्री है।
Telegram के दमदार फीचर जो किसी में नहीं
WhatsApp की तरह Telegram से भी मैसेज सेंड करते हैं, लेकिन फीचर दोनों के अलगअलग हैं। दमदार फीचर के मामले में Telegram के मुकाबले कोई दूसरा एप्प अभी तक लांच नहीं हुआ है, WhatsApp सिर्फ अपने नाम और पहले आने की वजह से ज्यादा फेमस है।
  • Telegram के ग्रुप में आप 100000 लोगों को जोड़ सकते हैं। इसके साथ ही जितने भी लोग ग्रुप में जुड़े रहेंगे वो बिना mobile number के भी chatting कर सकते हैं। उसके लिए सिर्फ आपको username बनाने की जरूरत पड़ेगी। मलतब जब आप किसी Telegram के ग्रुप में ज्वाइन होंगे तो आपका मोबाइल नंबर किसी को नहीं दिखाई देगा।
  • आप इसमें अपना चैनल  भी बना सकते हैं, जिसे लोग सर्च करके देख और जुड़ भी सकते हैं। ऐसा फीचर अभी तक किसी भी मैसजिंग एप्प में नहीं आया है।
  • इसमें आप 1.5GB तक की फाइल भेज सकते हैं।
  • इसमें आप फ्री में voice call कर सकते हैं।
  • इसमें डाटा सर्वर पर अपलोड होता है जिससे अगर कोई फाइल डाउनलोड होने के बाद अगर मेमोरी कार्ड से डिलीट हो भी जाये तो भी एप्प्स फिर से open करने पर डाउनलोड किया जा सकता है।
  • इसमें आप Telegram Group Invite Link create कर सकते है।
  • Telegram में आपको नई थीम क्रिएट करने की भी सुविधा मिलती है।
  • Telegram में भेजे गए मैसेज को आप डिलीट भी कर सकते हैं।
  • Telegram में आपको एप्प लॉक करने का फीचर भी मिलता है।
  • इस एप्प में सीक्रेट चैट जैसा शानदार फीचर भी है, जिसकी मदद से आप अपने चैट को डिलीट कर सकते हैं, जब आपकी चैट ख़त्म हो जाये। इसके आलावा आप टाइम सेट करके भी अपनी चैट को डिलीट कर सकते हैं। ये फीचर उनके लिए फायदेमंद होता है, जिनको अपनी चैट के दुरुपोग का डर रहता है।
  • हाई एन्क्रिप्शन फीचर के कारण ये एप्प दूसरे एप्प की तुलना में ज्यादा सिक्योर है।  
  • इसकी एक और खास बात ये है कि आप इसे मल्टीप्ल डिवाइस में एक साथ चला सकते हैं। ये विंडो, एप्पल, एंड्राइड, उबंटू, लाईनेक्स जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी उपलब्ध है।
Telegram और WhatsApp में बेहतर कौन?
अपनीअपनी जगह दोनों एप्प अच्छे हैं, लोग अपनी जरूरत के हिसाब से इन एप्प्स को इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि फीचर के मामलें में Telegram सबसे अच्छा है, केवल इसमें आप वीडियो कलिंग नहीं कर सकते, जो आप WhatsApp से कर सकते हैं। आने वाले समय में ये शानदार फीचर भी Telegram में जायेगा।
अगर दोनों के फीचर की बात करें तो:-
सिक्यूरिटी:- WhatsApp से भी आप एकदम सिक्योर चैटिंग कर सकते हैं। WhatsApp में End to End एन्क्रिप्शन technology का इस्तेमाल होता है। इस एप्प में आपका चैट इतना ज्यादा सिक्योर होता  है कि खुद WhatsApp वाले भी आपका चैट तो चुरा सकते, और ही पढ़ सकते हैं। हालाँकि इसमें सिर्फ 2 लेयर का एन्क्रिप्शन होता है, जबकि Telegram में तीन लेयर का एन्क्रिप्शन होता है। Telegram में सीक्रेट चैट का भी फीचर मिलता है। इसलिए सिक्यूरिटी के मामले में Telegram बेहतर है।
सेंडिंग फाइल:- दोनों एप्प से आप फाइल, फोटोज वीडियो सेंड कर सकते हैं, WhatsApp में जब भी आप कोई फाइल को सेंड करते हैं, तो वह फाइल कॉम्प्रेस हो जाती है, जिससे आपका डेटा बजता है। जबकि Telegram से आप 1.5GB तक की फाइल सेंड कर सकते हैं। इसमें आपके डेटा की ज्यादा खपत होती है।
ग्रुप क्रिएट, चैटिंग, कालिंग:- Telegram और WhatsApp दोनों ही एप्प में आपको ग्रुप क्रिएट करने और चैटिंग करने की सुविधा मिलती है, लेकिन Telegram में आप अपने ग्रुप में ज्यादा मेम्बर ऐड कर सकते हैं। आप Telegram से वीडियो कालिंग नहीं कर सकते। WhatsApp से ज्यादा मज़ा Telegram में चैटिंग करने के दौरान आता है, क्योंकि हमें इसमें ज्यादा फीचर मिलते हैं। Telegram की एक खासियत ये है कि ये ओपन सोर्स है, जबकि WhatsApp ऐसा नहीं है।
स्टूडेंट्स के लिए:- WhatsApp से ज्यादा स्टूडेंट्स Telegram का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इसमें वो ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जुड़ सकते हैं, और नॉलेज शेयर कर सके हैं। Telegram में स्टूडेंट अपने पसंद का चैनल सर्च कर उससे जुड़ सकते हैं और कई तरह की बुक्स डाउनलोड भी कर सकते हैं। Telegram के ग्रुप में ज्यादा लोग जुड़ सकते हैं, जबकि WhatsApp में ऐसा नहीं होता।Ye Bhi Padhe–

Conclusion

अंत में, मैं यही कहना चाहता हूँ कि लोग अपने इस्तेमाल के हिसाब से Telegram और WhatsApp को अपने फ़ोन में रखते हैं। दोनों ही एप्प अपनीअपनी जगह अच्छे हैं।

Guest Post By Umair Habib – दोस्तों मेरे नाम Umair Habib है. मेने B.Tech CSE में किया है. मेरे पास job है और blogging अभी पार्ट टाइम चल रही है. आप मुझे मेरे ब्लॉग IndianMarketer.in पर contact करे सकते है

10 thoughts on “Telegram क्या है Whatsapp से क्यों अलग है Full Guide”

Leave a Comment